फादर्स डे गिफ्ट आयडिया (Gift Ideas For Father's Day In Hindi)

Some Gifting Options For Your Beloved Dad For Coming Father's Day
फ्रेंडशिप डे, मदर्स डे, सिस्टर्स डे, ब्रदर डे जैसे उत्साह के साथ मनाए जाते हैं उसी तरह फादर्स डे भी उत्साह के साथ मनाया जाता हैं। अगर इस फादर्स डे आप सोच रहे हैं कि अपने प्यारे पापा को क्या खास तोहफा दें, तो इस लेख में आपको कई विकल्प मिलेंगे। आप इनमें से कम से कम उपहार देने के विकल्पों में से एक को पसंद करेंगे। तो आइए देखें कि क्या विकल्प हैं।

सबसे पहले, आइए देखें कि आप स्वयं क्या कर सकते हैं। यदि काम की व्यस्तता या समय की कमी के कारण यह संभव नहीं है, तो देखेंगे कि आप उन्हें क्या ला सकते हैं।

1. सेल्फ मेड कार्ड:- कभी-कभी भावनाओं को व्यक्त करना संभव नहीं होता क्योंकि काम की भागदौड़ और पिताजी से बात करने में उतना खुलापन नहीं होता जितना कि मां से बात करने में होता है। अपनी भावनाओं को अपने पिता तक पहुंचाने के लिए आपको बस एक साधारण सा कार्ड बनाने की जरूरत है। जिसमें आपके शब्दों में उनके लिए कुछ लिखा है। आपकी भावनाओं को जानना, वह कार्ड उनके लिए सबसे अमूल्य होगा।

2. लंच/डिनर पार्टी:- साथ में समय बिताने का यह एक बेहतरीन मौका है। इसमे आपके परिवार का हर कोई एक साथ आ सकता है और एक दिन के लिए मजे कर सकता है। यह दिन पूरे साल के लिये आपको ऊर्जा देगा और किसी न किसी बदलाव की वजह से सभी खुद को तरोताजा महसूस करेंगे।

3. स्मृति मनोरंजन (मेमरी री क्रियेशन):- अपने पिता को एक विशेष सरप्राइज देने के लिए आप उनके बचपन से लेकर अब तक की सभी मीठी और कड़वी यादों को फिर से ताजा कर सकते हैं। आप पिताजी के फोटो एकत्र कर उन्हें नृत्य, नाटक या लघु फिल्म के रूप में प्रस्तुत कर सकते हैं। वे भी जीवन को एक बार फिर से देखकर खुश होंगे।

इतना ही नहीं, जब आप बच्चे थे तब आपके पिता आपके लिए क्या किया करते थे, जैसे कि आपको बगीचे या समुद्र तट पर ले जाना और वहां की मस्ती को भी आप फिर से बना सकते हैं। संक्षेप में, ये विकल्प आपको अपने पिता के साथ-साथ पूरे परिवार के साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताने की अनुमति देते हैं।

• क्या आपके पिता को पढ़ने का शौक है? तो यह विकल्प खास आपके लिए है।

1. सबस्क्रिप्शन:- क्योंकी आपके पिता को पढ़ने का शौक पहले से ही है, इसलिए यदि आप उन्हें किसी पत्रिका या किसी ऑनलाइन ऐप का सब्सक्रिप्शन दिलवा दें तो उन्हें एक साथ कई किताबों की दावत मिल जाएगी और यह उनके लिए एक खास तोहफा हो सकता है।

2. पसंदीदा लेखक की किताब:- आपके पिता को कौन सा लेखक पसंद है, उसके आधार पर आप उनकी किताबें उन्हें उपहार में दे सकते हैं।

3. बुकमार्क: - पुस्तक प्रेमियों के लिए बुकमार्क उतने ही निकट हैं जितने कि पुस्तकें हैं। आप अपने पिता को स्मृति के रूप में एक विशेष अद्वितीय बुकमार्क दे सकते हैं। साथ ही अगर आपको क्राफ्टिंग का शौक है तो आप अपने हाथों से बुकमार्क बना सकते हैं। आपके पिता को यह और भी अच्छा लगेगा जब आप कहेंगे कि बुकमार्क आपने स्वयं बनाया है।

4. टेबल लैम्प :- पढ़ने के शौकीन लोग पढ़ने के लिए हमेशा देर रात तक जागते रहते हैं। अगर आपके पापा को भी यह आदत है तो आप उन्हें टेबल लैंप गिफ्ट कर सकते हैं जो यूनिक शेप में आते हैं और अच्छी रौशनी देते हैं।

• क्या आपके पिताजी को टेक्नॉलॉजी पसंद है? तो यह विकल्प खास आपके लिए है।

1. स्मार्ट वॉच:- यह आपके टेक्नोसेवी डैड के लिए एक बेहतरीन उपहार हो सकता है। अपने बजट के आधार पर आप यह तय कर सकते हैं कि किस प्रकार की घड़ी खरीदनी है।

2. वायरलेस इयरफ़ोन:- आपके पिताजी को भी यह उपहार बहुत पसंद आएगा। इसके अलावा, इसे प्राप्त करने के लिए बड़ा बजट होना जरूरी नहीं है।

3. की फाइंडर:- यह रिमोट से चलने वाला डिवाइस है। यह कार, स्कूटर के साथ-साथ घर या किसी अन्य चाबी का पता लगाने में मदद करता है।

• क्या आपके पिताजी को संगीत पसंद है? तो यह विकल्प खास आपके लिए है।

1. वायरलेस ब्लूटूथ स्पीकर:- एक संगीत प्रेमी होने के नाते, इसमें कोई संदेह नहीं है कि आपके पिता को यह उपहार पसंद आएगा।

2. वायरलेस हेडफ़ोन:- यात्रा के दौरान गानों का आनंद लेने के लिए यह सबसे अच्छा विकल्प है।

3. एक पसंदीदा वाद्य यंत्र :- आप अपने पिता को कोई वाद्य यंत्र उपहार में देकर उनकी खुशियों को दुगुना कर सकते हैं।

4. रेडियो:- विशेष रूप से पापा के लिए, यह विकल्प पापा के युग के गीतों का आनंद लेने के लिए बहुत अच्छा होगा। संगीत प्रेमियों को अगर रेडियो पर गाने सुनने को मिल जाएं तो उनकी खुशी में चार चांद लग जाते हैं।

• क्या आपके पिताजी समय के साथ चलना पसंद करते हैं? तो यह खास फैशन ऑप्शन आपके लिए है।

1. सनग्लासेस:- आज के फैशन के दौर में बाजार में कई तरह के और लेटेस्ट फैशन के सनग्लासेस आसानी से उपलब्ध हैं। आप अपने हैंडसम डैड को यह देकर उन्हें बहुत खुश कर सकते हैं।

2. टी शर्ट्स: पर्सनलाइज्ड टी शर्ट्स इन दिनों आसानी से मिल जाती हैं और ये बजट फ्रेंडली भी होती हैं। आप अपने हैंडसम डैड को ऐसी टी-शर्ट देकर उनके लुक को स्मार्ट बना सकते हैं।

3. शेविंग किट:- जैसे-जैसे फैशन की दुनिया चलती है वैसे-वैसे हेयर स्टाइल और दाढ़ी के स्टाइल कई बार बदलते हैं तो यह भी आपके सामने एक बेहतरीन विकल्प है।

• क्या आपके पिता को यात्रा करना पसंद है? तो यह खास ऑप्शन आपके लिए है।

1. ट्रैवल बैग:- क्योकी आपके पिता को यात्रा करना पसंद है, आप उन्हें नवीनतम हल्के वजन का लेकिन बहुत सा सामान उसमे आ जाये ऐसा बैग उपहार में दे सकते हैं।

2. पावर बैंक:- इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि आप सफर के दौरान लगातार अपना मोबाइल चार्ज कर पाएंगे, इसलिए आप अपने पापा को पावर बैंक देकर उनका ख्याल रख सकते हैं।

3. सेल्फी स्टिक:- विभिन्न स्थानों का दौरा करते समय, अपने पिता को उन यादों को हमेशा के लिए याद रखने के लिए एक सेल्फी स्टिक देना एक अच्छा विचार होगा। अगली बार जब वे सफर पर जाएंगे तो उन पलों को कैमरे में कैद करेंगे।

4. की चेन:- इन दिनों बाजार में यूनीक की चेन आसानी से उपलब्ध हैं। आप अपने पिता को इस तरह की की चेन देकर निश्चित रूप से खुश कर सकते हैं।

5. सोलर पावर्ड लैम्प:- अगर आपके पापा ट्रेकिंग या कैंपिंग के लिए जा रहे हैं तो उन्हें देने के लिए यह एक बढ़िया विकल्प है। ये लैंप दिन में धूप में चार्ज होते हैं और अच्छी रोशनी देते हैं।

• क्या आपके पिताजी स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हैं? तो यह खास ऑप्शन आपके लिए है

1. फिटनेस बैंड:- आपने कितनी कैलरी बर्न की है, दिन में कितना वॉक किया है, यह जानने के लिए यह एक बेहतरीन विकल्प है।

2. जिम मेम्बरशिप:- क्योंकी आपके पिताजी स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हैं, वे निश्चित रूप से जिम जाकर व्यायाम करना पसंद करेंगे।

3. रूटीन चेकअप:- फादर्स डे के मौके पर आप अपने पापा का रूटीन चेकअप करवा सकते हैं। इसमें कई प्रकार के रक्त परीक्षण शामिल हैं। यह उनके भविष्य के स्वास्थ्य के लिए एक अच्छा तोहफा हो सकता है।

4. बी.पी. मशीन:- आज के तेज गति वाले युग में निरंतर काम के तनाव और हमारे रक्तचाप पर इसका प्रभाव होता है, यह उपहार का एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

• कम बजट के उपहार क्या हो सकते हैं?
अगर आपका बजट कम है और सोच रहे हैं कि क्या उपहार दें, तो ये विकल्प आपके लिए हैं। आप अपने पिता को प्यार से जो कुछ भी देंगे, वह उनके लिए अमूल्य ही होगा, इसलिए आप चाहे कितना भी महंगा या सस्ता तोहफा दे रहे हों, उसके पीछे की भावना महत्त्वपूर्ण है।

1. वॉलेट:- यह एक ऐसा विकल्प है जो आसानी से सबके बजट में फिट हो जाएगा और आपके पापा के लिए भी काम आयेगा।

2. जूते:- अगर आपके पापा सुबह मॉर्निंग वॉक पर जा रहे हैं तो उन्हें ये जूते बहुत पसंद आएंगे।

3. ऑफिस बैग:- पापा हमेशा सबके लिए नई-नई चीजें लेकर आते हैं लेकिन उन्हें ही नई चीजें खरीदने का मौका नहीं मिलता इसलिए उन्हें ऑफिस जाने के लिए एक अच्छा बैग देना एक अच्छा विकल्प होगा।

4. परफ्यूम :- आप अपने पापा को उनके पसंद के अनुसार परफ्यूम दे सकते हैं।

5. बैंक में आरडी या पिता के नाम पोस्ट ऑफिस में खाता:- इसके लिए आपके पास बहुत अधिक धन होने की आवश्यकता नहीं है, जैसे आपके इस छोटे से प्रयास से आपके पिताजी के हाथ में कुछ समय बाद बहुत अच्छी रकम आ जाएगी।

तो यह थे कुछ उपहार विकल्प। आशा है कि आप इस फादर्स डे उपहार के कुछ विकल्प पसंद करेंगे और अपने पिता को खुश करेंगे।