अमीर बनने के लिए कुदरत के कुछ नियम

कुदरत के नियमों से ये साबित होता है कि पैसे कमाने के लिए और पैसो के साथ साथ नाम, रुतबा कमाने के लिए कुदरत के कुछ नियम है जो की आपकी सोच, विचारों को गहराई तक बदल सकते है।


अमीर बनने के लिए कुदरत के कुछ नियम- १.0

    कुदरत के नियमों से ये साबित होता है कि पैसे कमाने के लिए और पैसो के साथ साथ नाम, रुतबा कमाने के लिए कुदरत के कुछ नियम है जो की आपकी सोच, विचारों को गहराई तक बदल सकते है। जिससे आप एक अच्छी राह पर चलकर हजारों, लाखों पैसे कमा सकते है। इसीलिए इस पूरी स्रुष्टि का और कुदरत के नियमों को जानना आवश्यक है। इनका हमसे क्या नाता है ये भी जानना जरुरी है।


     हॉ, संबंध है, बहोत ही गहरा संबंध है। क्योंकि हम सभी सजीव स्रुष्टि के नियमों के अनुसार एक आयु लेकर जन्म लेते है और अपनी जन्म से मृत्यु समय तक इस दुनियाँ में जीते है। एक तरह से सफर करते है इस जीवन की यात्रा का। 


     हम सभी इस प्रकृति का अंश है या फिर, यहाँ पर हर बडेसे- बड़े जीव से लेकर छोटेसे-छोटे जीवाणु को भी जीने का हक़ है। फिर भी हम सारे इंसान इन सब जीवोंसे बिल्कुल निराले है। 


     क्योंकि हम खुदके अस्तित्व की पहचान अपने मृत्यु के बाद भी खुदके कर्तुत्व से, खुदको अमर करके रख सकते है। अपनी पहचान निरंतर रख सकते है। हम लिख सकते है, हम बोल सकते है। हम खुदके audio -video बनाकर , खुदकी  जिंदगी की किताबें बनाकर उन्हें सालों-साल अपने अस्तित्व की पहचान दुनियाभर में मशहूर कर सकते है। 

   

     बडेसे बड़े science projects  के जरिये नयी- नयी planet बना सकते है। पैराशूट राइडिंग , ship, हवाई जहाज,  rocket,   के जरिये सिर्फ सातों समुंदर ही नही  बल्कि इस आकाश मंडल तक जाकर अपनी पहचान को सिद्द कर सकता है। 


     हॉ, यह आप सबकुछ एक इंसान होने के वजहसे कर सकते है। मगर कुछ रुकावटें आती है जो आपको आपके जिंदगी में कामयाब होनेसे आपको रोकती है। आपको success की मंजिल तक पोहचनेसे रोकती है। 


इसमेंसे कुछ कारण यहाँ पर है।


अगर आप male/ पुरुष है तो...


1. मेरे घरमे गरीबी है।


2. मैं कम पढ़ा लिखा हूँ।


3. मैं तो इस भारत देश का किसान हूँ। पुरखों के बताये रास्ते पे चलकर मुझे तो बस इस खेती बाड़ी को ही संभालना है। 


4. मेरे पास इतने पैसे नही है याफिर पुरखोंकी जायदाद नही है जिससे मैं मेरे जीवन में कुछ कर सकू।


5. याफिर मेरे पास मेरे पुरखोंकी दी हुई बहोत सारी धनराशी, प्रोपेर्टी है। अब मुझे कुछ करने की जरूरत ही नही है। 


6. मेरा break-up हुआ है यफ़िर मेरा divorce हुआ है। अब तो मेरी जिंदगी ही उजड़ गयी है। 


7. मुझे बस एक नौकरी चाहिए जिससे मेरी परिवार की जरूरतों को मैं पूरा कर सकू। 


8. मुझे drink करना, drug लेना इन जैसे कई सारी आदते है जिसके बगैर मैं नही जी सकता। 


9. अपने आप मे आलसी वृत्ती रखना, कामचोर रहना।


ऐसे अनेक कारण है जो आपके जीवन को success की सीढ़ियां चढ़ने से रोकती है। 


********


अगर आप female/ स्त्री है तो?


1. इस पूरे घर को संभालते-संभालते, बच्चोको संभालते मेरी तो जिंगदी ऐसे ही जाएगी। 


2. मेरी फॅमिली में मेरी बात कोई सुनता नही, मेरी फॅमिली के लिए मैं एक बोझ हूँ।


3.  मेरे ससुरालवाले मुझे हमेशा ताने देते है। उनकी नजर में मैं इस घरकी सदस्य नही नौकरानी हूँ।


4. मैं ससुरालवालो के साथ रहती हूँ, मेरे बच्चो के साथ भी मगर आजभी मेरा मेरे बच्चोपर कोई भी अधिकार ही नही है। मेरे बच्चे, पती मेरी मर्जी से नही रहते। 


5. पूरी घरकी जिम्मेदारी मुझपर है मगर सिर्फ घरके चौखट के अंदर ही औरत की जगह है। सिर्फ पती ,ससुरालवालो के लिए खाना बनाना, अपने बच्चोको जन्म देकर, बच्चो को पालने-पोसने के लिए। 


6. इस समाज मे औरतों को बुरी नजरसे ही हमेशा देखा जाता है।


7. मैं एक औरत हूँ, जो  बाजार मैं बिकी हुई औरत। एक ऐसी औरत हूँ जो मेरे बच्चोको इस red light दुनिया से बचानेकी , उनकी परवरिश के लिए सिर्फ जीवन जी रही हूँ। 


..... ऐसी कई सारी वजह होंगी जो एक औरत बनकर आपके career के "c" को भी अपने आपको उभरने नही दे रही है। 



           और सबसे आखिर एक ऐसी categary जो male भी नही है female भी नही है।


  दुनियाकी की नजर में उनकी जीने की कोई उम्मीद, कोई आशा भी नही है। उनका इस दुनिया मे जन्म लेना मानो उनकी सबसे बड़ी गलती है। जो उनके जन्म से लेकर उनके मृत्यु तक उनका कड़वा सच बनकर उन्हें हर दिन- रात कोसती है। 


     एक श्रापित ऐसी life है उनकी। जो उन्हें बेमन से जीनी ही पड़ती है। वहाँ तो सिर्फ अंधेरे ही अंधेरे है, घनघोर दुःख के अंधेरे।


                                    *****

आप सभी को इन सभी विचारों से खुद के दिल, दिमाग को कोसो दूर रखना है। हमेशा खुद के विश्वास, कड़ी मेहनत, अपनी लक्ष्य को जीतने का हौसला रखना है।

आप हमेशा ये बात याद रखिये की किस्मत से भी बड़ा अविष्कार ये कुदरत है। जो सौ, डेडसो सालों की आयु के पेड़ को जीवित रखने में भी हमेशा ही मदत करता है। उसी प्रकार छोटेसे छोटे घास को भी बढ़ने के लिए उतनी ही सहायता कर देता है।
वैसे ही मेहनत के साथ आपको भी इस निसर्गचक्र पर यकीन रखते हुए अपनी इरादों को बुलंद कदमों से आगे बढ़ना है।


फिर मिलेंगे.....